खूबसूरत बाल न सिर्फ चेहरे की खूबसूरती बढ़ाते हैं बल्कि बालों की अच्छी सेहत की भी निशानी होते हैं। आजकल ज्यादातर लोग बालों के झड़ने या फिर दो मुंहे होने से बेहद परेशान रहते हैं। जिसकी वजह से कई महिलाओं को तो अपने बाल कटवाकर छोटे करवाने पड़ते हैं। बालों के झड़ने और दोमुंहे होने के पीछे अनियमित खानपान और प्रदूषण जैसे कई कारण हो सकते हैं। अगर आप भी इस तरह की समस्या से परेशान हैं तो अपनाएं ये आसान उपाय।   

आखिर क्यों हो जाते हैं दोमुंहे बाल- स्प्लिट एंड्स यानि दोमुंह बाल, बालों के बहुत शुष्क होने पर हो जाते हैं। जिसकी वजह से बालों की सबसे ऊपरी सुरक्षात्मक परत बालों के सिरों से अलग हो जाती है और फिर सिरे दो भागों में बंट जाते हैं। दोमुंह बाल होने की कई वजह हो सकती हैं। जिसमें वायर ब्रश या वायर रोलर्स का इस्तेमाल करना, बालों को सुखाने या स्टाइल करने के लिए हीट एप्लिकेशन का उपयोग करना और बालों को बैक कॉम्बिंग करना शामिल है। 

दोमुंहे बाल रोकने के लिए अपनाएं ये टिप्स- दोमुंहे बालों को रोकने का एक सबसे आसान तरीका है कि उन्हें नीचे से समय-समय पर ट्रिम करते रहें। लेकिन आप अगर बालों को ट्रिम किए बिना ही दो मुंहा होने से रोकना चाहते हैं तो अपनाएं ये टिप्स।  

गर्म तौलिया करें इस्तेमाल- इस उपाय को करने के लिए हफ्ते में दो बार नारियल तेल को गर्म करके अपने बालों और उसकी जड़ों में लगाएं। इसके बाद एक तौलिये को गर्म पानी में डुबोकर निचोड़ लें। अब इस गर्म तौलिया को सिर पर 5 मिनट के लिए लपेट दें। सिर पर गर्म तौलिया कम से कम 3 से 4 बार लपेटें। यह बालों और स्कैल्प के तेल को बेहतर तरीके से अवशोषित करने में मदद करता है, जिससे दोमुंहे बाल खुद ही ठीक हो जाते हैं।

माइल्ड हर्बल शैम्पू इस्तेमाल करें- दोमुंहे बाल रोकने के लिए माइल्ड हर्बल शैम्पू का इस्तेमाल करें। इस उपाय से आपके बालों को न सिर्फ अच्छा पोषण मिलेगा बल्कि दोमुंहे बालों से भी निजात मिलेगी। शैम्पू करने के बाद अपने बालों पर कंडीशनर या हेयर सीरम लगाएं। 

अपनाएं ये घरेलू नुस्खे- 

अंडे की जर्दी- बालों को पोषण देने और उन्हें दोमुंहा होने से रोकने के लिए अंडे की जर्दी को मास्क की तरह बालों पर लगाएं। इसके लिए आप अंडे की जर्दी में जैतून का तेल, नारियल का तेल या बादाम का तेल मिलाकर बालों पर लगाएं। अंडे की जर्दी को नींबू के रस के साथ भी बालों पर यूज किया जा सकता है।

पपीता- इस उपाय को करने के लिए आप पके हुए पपीते के गूदे में 3 बड़े चम्मच दही डालकर स्कैल्प पर लगाएं। इस पेस्ट को दोमुंहे बालों और जड़ों पर लगाकर आधे घंटे बाद पानी से धो लें। 

होममेड हेयर कंडीशनर- होममेड हेयर कंडीशनर बनाने के लिए, आप आधा कप दूध में एक बड़ा चम्मच मलाई मिलाकर अच्छी तरह मिक्स करें। ना है और फिर अपने बालों पर लगाना है। आप इसे 20 मिनट तक लगा रहने दें फिर 20 मिनट बाद गर्म पानी से अच्छी तरह धो लें।