बढ़ते प्रदूषण और दिनभर की गतिविधियों में चेहरे पर धूल, मिट्टी और कई तरह की गंदगी जमा हो जाती है। ये चेहरे के नेचुरल निखार को चुरा लेती है। ऐसे में वापस नेचुरल निखार लाने के लिए आलू के पानी का इस्तेमाल कई तरह से किया जा सकता है। ये चेहरे को डीप क्लीन करने के साथ साथ हाइड्रेटेड भी रखता है, जिससे चेहरे की नेचुरल शाइन बनी रहती है।

आलू के पानी में पोटेशियम, विटामिन-सी और कई तरह के पोषक तत्व पाए जाते हैं, जो चेहरे पर होने वाली टैनिंग को कम करते हैं, एक्स्ट्रा ऑयल और डेड सेल्स को हटाते हैं और फाइन लाइंस की समस्या को कम करते हैं। इसके साथ ही, स्किन को ग्लोइंग भी बनाते हैं। तो आइए जानते हैं आलू के पानी को बनाने की विधि, उपयोग और इनसे होने वाले लाभ के बारे में।

आलू का पानी बनाने की विधि

कच्चे आलू को छीलकर धो लें और फिर टुकड़े करके मिक्सी में महीन पीस लें। अब इसे छानकर रस निकाल लें।

कैसे फायदेमंद है स्किन के लिए?

चेहरे की डीप क्लीनिंग में- चेहरे की डीप क्लीनिंग के लिए आलू के तैयार पानी में कॉटन बॉल को डुबोएं और अपने चेहरे, गर्दन और हाथों पर लगाएं और हल्के हाथों से मसाज करें और कुछ देर के लिए छोड़ दें। आधे घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से वॉश करें। ये चेहरे से एक्स्ट्रा ऑयल और गंदगी को हटाता है और डीप क्लीन करता है।

फेस मास्क के रूप में- आलू के रस में एक चम्मच मुल्तानी मिट्टी को एक भिगोकर रखें। अब इसमें एक चम्मच शहद मिक्स और गुलाब जल मिलाकर अच्छे से मिक्स करें और पेस्ट बनाएं। इसे अपने चेहरे पर लगाएं और आधे घंटे बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। इससे चेहरे पर हमेशा निखार बना रहता है।

सॉफ्ट और ग्लोइंग स्किन के लिए- दो बड़े चम्मच आलू के रस में एक बड़ा चम्मच एलोवेरा जेल, एक चम्मच शहद को अच्छे से मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। 15- 20 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से धो लें। हफ्ते में दो बार इसके इस्तेमाल से स्किन सॉफ्ट और ग्लोइंग बनी रहेगी।

सेंसिटिव स्किन के लिए- आलू के रस में खीरा का पेस्ट मिक्स करें और अपने चेहरे पर लगाएं। 20-25 मिनट बाद इसे नॉर्मल पानी से साफ करें। खीरे और आलू के रस से तैयार ये फेस पैक स्किन को ठंडक पहुंचाने और हाइड्रेटेड रखने में सहायक होता है।