ऑर्म्सटाउन। एक पाकिस्तानी नागरिक को अमेरिका में हमले की योजना बनाने के आरोप में कनाडा से गिरफ्तार किया गया है। वह हमास हमले की बरसी पर न्यूयार्क में बड़े हमले की योजना बना रहा था। न्यूयार्क में उसका लक्ष्य यहूदी  बाहुल्य इलाका था।
रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस ने कहा कि 20 साल के मुहम्मद शाहजेब खान को क्यूबेक प्रांत के ऑर्म्सटाउन शहर में गिरफ्तार किया गया। वह संयुक्त राज्य अमेरिका में यहूदी नागरिकों को निशाना बनाकर एक घातक हमले की योजना बना रहा था। उसे मॉन्ट्रियल की एक अदालत में पेश किया गया। अमेरिकी एजेंसियों के मुताबिक, वह भारत में भी हमलों की बात कह रहा था।
रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस कमिश्नर माइक डुहेम ने कहा, यहूदी समुदाय को धमकियों की खबर चिंताजनक है। हम यहूदी समुदायों को निशाना बनाकर किसी भी तरह की धमकियों, उत्पीड़न या हिंसा को बर्दाश्त नहीं करेंगे। अमेरिका में यहूदी लोगों के खिलाफ यह योजनाबद्ध यहूदी विरोधी हमला निंदनीय है और कनाडा में इस तरह के वैचारिक और घृणा से प्रेरित अपराध के लिए कोई जगह नहीं है। हम सभी कनाडाई लोगों को सुरक्षित रखने के लिए प्रतिबद्ध हैं और इस तरह के खतरों को रोकने में मदद करने के लिए सभी कनाडाई लोगों से समर्थन मांगते हैं।
कनाडा के सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री डोमिनिक लेब्लांक ने कहा कि गिरफ्तारी रॉयल कैनेडियन माउंटेड पुलिस और एफबीआई  के बीच मजबूत साझेदारी के कारण संभव हुई है। उन्होंने कहा, यहूदी कनाडाई और यहूदी अमेरिकी अपने समुदायों में सुरक्षित रहने के हकदार हैं।
वहीं, अमेरिकी अटॉर्नी जनरल मेरिक गारलैंड ने कहा कि शाहजेब खान को शाज़ेब जादून के नाम से भी जाना जाता है। आरोप है कि उसने 7 अक्टूबर के आसपास न्यूयॉर्क शहर में एक आतंकवादी हमले की योजना बनाई थी। इसका उद्देश्य आईसिस  के नाम पर जितना संभव हो सके उतने यहूदी लोगों का कत्लेआम करना था।