प्रयागराज। उत्तर प्रदेश में 2025 में होने वाले महाकुंभ के दौरान योगी सरकार ने यह सुनिश्चित करने का निर्णय लिया है कि कोई भी श्रद्धालु या कल्पवासी भूखा नहीं सोएगा। सरकार ने महाकुंभ में आने वाले लाखों श्रद्धालुओं के लिए मुफ्त राशन की सुविधा उपलब्ध कराने की योजना बनाई है। इस योजना के तहत श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को राशन कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे और पहले से मौजूद राशन कार्ड धारकों को राशन प्रदान किया जाएगा।


महाकुंभ में कल्पवासी कई दिनों तक प्रवास करते हैं और अपना भोजन स्वयं पकाते हैं। उनके लिए पूरे मेला क्षेत्र के सभी सेक्टर्स में 160 उचित दर की राशन दुकानें स्थापित की जाएंगी, जहां से जनवरी और फरवरी 2025 के दौरान उन्हें राशन मिलेगा। साथ ही, राशन के भंडारण के लिए 5 गोडाउन भी बनाए जाएंगे। इस परियोजना पर 43 करोड़ रुपये से अधिक की धनराशि खर्च की जाएगी।


राशन के अलावा, श्रद्धालुओं को एलपीजी सिलेंडर की सुविधा भी मिलेगी। इसके लिए मेला क्षेत्र में विशेष आउटलेट्स स्थापित किए जाएंगे। जिन श्रद्धालुओं के पास पहले से राशन कार्ड हैं, उन्हें भी राशन की सुविधा प्रदान की जाएगी। योजना के तहत प्रति व्यक्ति 3 किलो गेहूं/आटा और 2 किलो चावल मुफ्त में दिया जाएगा। इसके साथ ही, प्रति राशन कार्ड 2 किलो चीनी, 2 लीटर मिट्टी का तेल और एक घरेलू गैस सिलेंडर की रीफिलिंग की भी सुविधा मिलेगी।


परियोजना के तहत, मेला में रहने वाले अनुमानित 10 लाख स्थायी और अस्थायी आबादी के लिए 2 लाख राशन कार्ड की आवश्यकता होगी। इस योजना का लाभ बड़े अखाड़ों और शिविरों में रहने वाले श्रद्धालुओं और कल्पवासियों को भी मिलेगा, जिससे मेला में कोई भी व्यक्ति भूखा नहीं रहेगा। एडीएम मेला विवेक चतुर्वेदी ने बताया कि सरकार का उद्देश्य है कि महाकुंभ में आने वाले किसी भी श्रद्धालु को कोई परेशानी न हो और वे बिना किसी चिंता के अपने धार्मिक अनुष्ठानों में हिस्सा ले सकें।