कोई भी खास मौका या गेदरिंग हो हम लोग फोटो खींचना नहीं भूलते। हर हाथ में मोबाइल है तो यादों को संजोना चुटकियों का काम हो गया है। फोटो खींचना और खिंचवाना एक कला है। कई लोग सामने से देखने में सामान्य लगते हैं लेकिन उनकी फोटो जबरदस्त आती है। वहीं कुछ लोग ऐसे होते हैं जो सामने से बेहतर दिखते हैं और तस्वीर में उतने खास नहीं दिखते। सारा खेल है कैमरा ऐंगल्स का। वैसे कुछ लोग फोटोजेनिक होते हैं लेकिन तस्वीर खींचना और खिंचवाना एक कला है। यह आर्ट आप भी सीख सकते हैं।

  • शुरुआत सेल्फी से करते हैं। जब आप अपनी फोटो खींच रहे हों या सेल्फी लेनी हो तो अपनी भौंहों को हल्का ऊपर की ओर उठाएं। ऐसा करने से आपकी आंखें बड़ी दिखेंगी। इसके बाद किसी अच्छी याद के बारे में सोचें जिससे आपके चेहरे पर नैचुरल स्माइल आ जाए। आप उस इंसान के बारे में भी सोच सकते हैं जो आपके सबसे प्यारा है। ऐसा करने से आपकी मुस्कुराहट फेक नहीं लगेगी और तस्वीर खूबसूरत आएगी।
  • सेल्फी से पहले गहरी सांस लेकर मुंह से छोड़ें। होठों से सांस निकालने से आप टेंशन फ्री दिखेंगे।
  • सेल्फी लेते वक्त लाइट का खास ध्यान रखें। रोशनी आपके पीछे नहीं बल्कि सामने होनी चाहिए या चेहरे के ऊपर हो तो भी चलेगा। आप फोन को घुमाकर सही लाइट सिलेक्ट करें।
  • अपनी गर्दन को थोड़ा आगे खींचें और कंधों को रिलैक्स रखें। गर्दन खींचने से आपकी नेक लंबी लगेगी और गर्दन मोटी नहीं दिखेगी।
  • खाली वक्त में आप अपने चेहरे का बेस्ट ऐंगल पता कर सकते हैं। आप राइट, लेफ्ट और फ्रंट ऐंगल से सेल्फी लें और देखें कि आपकी कौन सी प्रोफाइल बेस्ट है।
  • आप वाइट पेपर ट्रिक भी अपना सकते हैं। अगर आपको चेहरे पर शाइन लाइन है और क्लोजअप फोटो ले रहे हैं तो चिन के नीचे एक सफेद कागज पकड़ लें। इससे चेहरे पर ग्लो दिखता है।