सोशल लाइफ हो या फिर सोशल मीडिया, खुद को ठीक ढंग से प्रेजेंट करने के लिए मेकअप का इस्तेमाल कई लोग करते हैं। ऐसे में, आपको बता दें कि रोजाना इससे जुड़े प्रोडक्ट्स का यूज करने से स्किन की बैंड बज सकती है और आपका ग्लोइंग और हेल्दी स्किन का सपना सिर्फ सपना बनकर रह सकता है। इसलिए जरूरी है कि इसका इस्तेमाल करते वक्त कुछ सावधानियां बरती जाएं। आइए आपको बताते हैं इससे होने वाले साइड इफेक्ट्स के बारे में।  

झुर्रियां या फाइन लाइन्स

ज्यादा मेकअप यूज करने से आपको कम उम्र में ही झुर्रियों और फाइन लाइन्स की परेशानी देखने को मिल सकती है। अगर आप रात में सोने से पहले इसे हटाती नहीं हैं, तब तो इससे होने वाले नुकसान और भी ज्यादा बढ़ सकते हैं। जरूरी होता है कि सोने से पहले आप फेस को क्लीन कर लें और टोन करने के बाद अपने स्किन टाइप के मुताबिक एक अच्छे मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करें।

आंखों को नुकसान

मेकअप प्रोडक्ट्स के रोजाना इस्तेमाल से आंखों को भी काफी नुकसान पहुंचता है। इससे हाइजीन का खतरा पैदा होता है और आप आसानी से आई इंफेक्शन का शिकार हो जाते हैं। आई-लाइनर, काजल या मस्कारा आदि को ज्यादा यूज करने से बैक्टीरिया के पनपने का खतरा बढ़ जाता है।

स्किन कैंसर

मेकअप प्रोडक्ट्स थोड़े समय के लिए आपकी खूबसूरती में बेशक इजाफा कर देते हों, लेकिन लंबे समय में इसका इस्तेमाल नुकसानदायक ही साबित होता है। इसमें पाए जाने केमिकल्स स्किन कैंसर का जोखिम बढ़ाते हैं, जिससे दुनियाभर में कई लोग जूझ रहे हैं।

पिंपल्स का समस्या

मेकअप के ज्यादा यूज से आपको एक्ने यानी कील-मुंहासों की समस्या भी हो सकती है। बता दें, फाउंडेशन लगाने से पहले आपको अपनी स्किन को तैयार करना होता है और इसके बाद भी आखिर में इसे रिमूव करना भी बेहद जरूरी होता है। इसके नुकसान से बचने के लिए आपको सबसे पहले अपना स्किन केयर पूरा करना चाहिए और उसके बाद ही किसी मेकअप प्रोडक्ट को चेहरे पर यूज करना चाहिए।