राजस्थान लोक सेवा आयोग ने स्कूल लेक्चरर पदों के लिए अधिसूचना जारी कर दी है। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया नवंबर से शुरू होगी। माध्यमिक शिक्षा विभाग के लिए स्कूल में लेक्चरर बनने का सपना देख रहे युवाओं के लिए शानदार मौका है, क्योंकि आयोग ने ढे़रों रिक्तियां निकली है।

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (rpsc.rajasthan.gov.in) या (sso.rajasthan.gov.in) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इसके लिए आवेदन प्रक्रिया आवेदन प्रक्रिया 5 नवंबर से शुरू होगी, जबकि आवेदन की अंतिम तिथि 4 दिसंबर है।

इस भर्ती अभियान का लक्ष्य कुल 2202 पदों को भरना है। यह भर्ती माध्यमिक शिक्षा विभाग में कुल 24 विषयों के लिए निकली है। इसमें हिन्दी, इंग्लिश, संस्कृत, राजस्थानी, पंजाबी, इतिहास, उर्दू, भूगोल समेत अन्य विषय शामिल हैं। 

शैक्षणिक योग्यता

इस भर्ती के लिए आवेदन करने वाले आवेदकों के पास संबंधित विषय से मास्टर्स की डिग्री होनी चाहिए। साथ ही (बी.एड/डीएलएड) डिप्लोमा होना भी जरूरी है। विषयवार योग्यता देखने के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं। 

आयु सीमा

इस भर्ती में शामिल होने के लिए अभ्यर्थियों की न्यूनतम आयु 21 वर्ष और अधिकतम उम्र 40 वर्ष निर्धारित है। उम्र की गणना 1 जनवरी 2025 के आधार पर की जाएगी। इसके अलावा, आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को उपरी आयु सीमा में छूट दी जाएगी। 

इतना लगेगा आवेदन शुल्क

इन पदों के लिए आवेदन के दौरान सामान्य और अन्य राज्यों के उम्मीदवारों को 600 रुपये आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, जबकि ओबीसी/बीसी/अनुसूचित जनजाति/अनुसूचित जाति उम्मीदवारों को 400 रुपये का आवेदन शुल्क देना होगा।  

कितना मिलेगा वेतन?

स्कूल में इन लेक्चरर पदों पर चयनित उम्मीदवारों को मे मैट्रिक्स लेवल L-12 (ग्रेड पे-4800) के अनुसार हर महीने वेतन दिया जाएगा। उम्मीदवारों का चयन प्रतियोगी परीक्षा के जरिए किया जाएगा।
 
ऐसे करें आवेदन

- सबसे पहले उम्मीदवार आरपीएससी की वेबसाइट पर जाएं
- अब आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ऑनलाइन आवेदन लिंक पर क्लिक करें
- पूछे गए विवरण दर्ज करें और सभी आवश्यक दस्तावेज अपलोड करें
- अंत में आवेदन शुल्क का भुगतान करें और आवेदन पत्र का एक प्रिंट आउट ले लें।